आजकल के फैशन के दौर में लोग कर रहे है इतने सारे बेकार के खर्चे

दोस्तों कैसे हैं आप लोग दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं फैशन के ऊपर। जी हां दोस्तों आज कल की दुनिया में फैशनही बहुत ही महत्वपूर्ण चीज बन गई है दोस्तों सिर्फ विद्यार्थी ही नहीं देश के हर एक व्यक्ति के लिए फैशन एक बहुत बड़ी चीज है। दोस्त देश का हर एक व्यक्ति सुंदर दिखना चाहता है अपने आप में वह चाहता है कि दुनिया का हर व्यक्ति उसकी तारीफ करें और वह दिखने में बोर्ड दिखे।

दोस्तों समय परिवर्तन के साथ साथ समाज में रहने वाले मानव का रहन सहन और पहनावे बदलता जा रहा हैदोस्तों दुनिया का हर व्यक्ति फैशन को एक बहुत ही महत्वपूर्ण समझता है शुरुआत से ही मनुष्य सौंदर्य का प्रेमी रहा है। दोस्तों सुंदरता के प्रदर्शन के लिए नए-नए पहनावे का सहारा लिया जाने की फैशन है। यह परिवर्तित बच्चों से बूढ़े तक सभी में पाया जाता है दोस्तों विद्यार्थी हो चाहे वह बड़ा इंसान हो सभी चाहते हैं कि वह फैशन करें और देखने में अच्छा लगे। दोस्तों अगर मैं साफ-साफ कहूं अपने आप को आकर्षक बना कर समाज में प्रतिष्ठा पाने का नाम ही फैशन है। दोस्तों अपने आप को सुंदर दिखाकर समाज में घूमना लोग आपकी तारीफ करें इसको फैशन कहा जाता है परिवर्तित है इसका प्रभाव समाज पर पड़ता ही है तथा जिसका मनुष्य उनके रुचि भोग यह सभी फैशन है।

जब व्यक्ति के पहनावे तथा व्यक्तित्व में कोई नयापन अनोखा पर और आकर्षक गुण हो बस इसी भावना को नाम फैशन कहलाता है। फैशन की ओर मानव का झुकाव आदि काल से है दोस्तों पिछले कई वर्षों से मानव फैशन की ओर बढ़ता जा रहा है। संभवत और संस्कृति के जन्म काल से लेकर आज तक इसकाप्रभाव हर एक व्यक्ति पर पड़ा है हर एक व्यक्ति चाहता है कि वह सुंदर दिखे और फैशन करें दोस्तों सबसे ज्यादा फैशन लड़कियों में होता है। दोस्तों को सुंदर दिखाने के लिए बहुत सारा मेकअप करती हैं और भिन्न-भिन्न प्रकार के नए नए कपड़े पहनती हैं। जिससे वह दिखने में सुंदर लगे दोस्तों जैसे जैसे समय आगे बढ़ता गया मान्यताओं में भी परिवर्तन आया। दोस्तों प्रश्न का ट्रेंड सिर्फ बड़े-बड़े देशों में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे गांवों में भी संकट बढ़ता ही जा रहा है दोस्तों सभी लोग अपने आप को सुंदर दिखाना चाहते हैं इसके लिए वह फैशन करते हैं।

दोस्तों देश में लोग महंगी महंगी वस्तुएं खरीदते हैं महंगी महंगी कपड़े खरीदने हैं जिससे वह सुंदर दिख सके दोस्तों लड़कियां महंगा महंगा मेकअप खरीदती है। जिससे सुंदर दिख सकें और परफ्यूम लगाते हैं सभी लोग जिससे उनमें से खुशबूदार सुगंधा सके दोस्तों मनुष्य पता नहीं कितना सारा पैसा इन सब चीजों पर बर्बाद कर देता है लेकिन मनुष्य को यह नहीं पता कि एक गरीब इंसान बिना कपड़ों के बिना फैशन के धोखा फुटपाथ पर सो रहा है। अगर हमारे भारत देश के यह लोग अपना फैशन पर थोड़ा साइड में रख कर उन गरीबों को थोड़ी मदद कर दे तो इसमें उन गरीबों का थोड़ा भला हो जाएगा और उनको भी थोड़े कपड़े मिल जाएंगे पहनने के लिए। दोस्तों भारत देश के लोग महंगी महंगी कपड़े खरीदते हैं पहनने के लिए और अगर वह उसके आधे रेट के सिंपल सादे कपड़े भी किसी को दे दे किसी भिखारी को दे दे तो वह उस मनुष्य को इतनी दुआ देगा कि वह वैसे तो कपड़े खरीद सके लेकिन मनुष्य को खुद को सुंदर दिखाने से ज्यादा महत्वपूर्ण कोई चीज लगती ही नहीं है आज के जमाने में जो कि बहुत ही गलत बात है। मनुष्य को अपने बारे में सोचना चाहिए लेकिन आज के बारे में सोचता है उसके बारे में सोचता ही नहीं है।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *