तेजी से विकसित होते भारत में क्या है यातायात की समस्याएं

दोस्तों आज हम बात करने जा रही हैं यातायात की समस्या और उसके समाधान ओं के बारे में। दोस्तों आज के समय में यातायात एक बहुत ही ज्यादा बड़ी प्रॉब्लम बन चुकी है। हम सभी भारतीयों के लिए क्योंकि दोस्तों आज के समय में आपको रोड पर इतना ज्यादा ही ट्रैफिक देखने को मिल जाएगा कि आपको कहीं पहुंचने में लगता होगा एक घंटा और लग जाएगा डेढ़ से 2 घंटा जो कि बहुत ज्यादा गलत बात है दोस्तों सबसे ज्यादा ट्रैफिक हमारे भारत देश में ही होता है जो कि बहुत शर्मनाक बात है। क्योंकि दोस्तो भारत देश की लोगों को ट्रैफिक रूल तोड़ने में बड़ा मजा आता है। दोस्तों हमारे देश के लोग कहीं पर भी गाड़ी घुसा देते हैं और कहीं पर भी गाड़ी रोककर लड़ाई करने लगते हैं जिससे कई घंटों तक काट रहे जाम लग जाता है और फिर पुलिस को आकर उनसे फोटो ना पड़ता है।

दोस्तों यातायात की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा हमारे भारत देश में पाई जाती है क्योंकि हमारे भारत देश की संख्या भी पूरी दुनिया में सेकंड लार्जेस्ट है जो कि एक ओर माइनस पॉइंट है जिससेहमारे देश का याद याद बढ़ता ही जा रहा है बढ़ता ही जा रहा है दोस्तों इस को रोकने की कितनी बेहोश कर ले लेकिन फिर भी है बढ़ता ही जा रहा है बढ़ता ही जा रहा है। दोस्तों ट्रैफिक की वजह से हमको सफर करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है। दोस्तों हमारे पास जिससे यातायात अशांत हो गया है दोस्तों पहले के समय में हमको जानवरों का इस्तेमाल करके दूसरे देश तक जाना पड़ता था। जिससे कई महीने भी लग जाते थे लेकिन आज के समय में हमारे पास कार है जिससे हम बहुत जल्दी अपनी मंजिल पर पहुंच सकते हैं लेकिन दोस्तों। जब हमको कहीं पर ट्रैफिक मिलता है तो हमको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है कहीं पर भी पहुंचने में इसे दोस्तों हमको ग्रह को रोकने के लिए कुछ करना चाहिए हमको ऐसा करना चाहिए जिससे ट्रैफिक कम हो सके।

दोस्तों यह बात आपने अपने हाथ में भी देखी होगी अगर हम पर थोड़ी दूरी पर भी जाते हैं तभी हम लोग स्कूटी से बाइक लेकर निकलते हैं जो कि बहुत गलत बात है दों का प्रयोग करेंगे उतना ही ज्यादापोलूशन भी होगा उतना ही ज्यादा ट्रैफिक भी लगेगा जो कि बहुत ही ज्यादा गलत बात है। हमको इसको रोकना चाहिए और दोस्तों इस राम को थोड़ी थोड़ी दूरी पर स्कूटी और बाइक को का इस्तेमाल कम करना होगा और हमको थोड़ा पैदल चलना होगा ब्लू चलने से हमारी सेहत भी बनी रहेगी और हमारा पेट्रोल भी बचेगा और पोलूशन भी नहीं होगा और ट्रैफिक भी नहीं होगा तो सोचे दोस्तों हमारे थोड़ी दूरी पर पैदल चलने से कितना ज्यादा फायदा होता है। इसलिए दोस्तों समझदारी से काम कीजिए और ट्रैफिक को कम करिए गलत जगह पर गाड़ी मत गुसाईं ए रेड लाइट पर गाड़ी को रोक कर खड़े हो जाइए।

दोस्तों जितने सद्दाम रोज का पालन करेंगे कुछ नहीं ज्यादा हमारे ट्रैफिक भी कम होगा और हम प्रगति करेंगे। दोस्त के बारे में बात की ज्यादा प्रॉब्लम हो सकती है किसी भी इंसानको दोस्त यहां तक कि ट्रैफिक की वजह से एंबुलेंस को भी निकलने में बहुत ज्यादा देर हो जाती है जिससे इंसान की जान को भी खतरा हो सकता है तो इसलिए दोस्तों ट्रैफिक को जितना हो सके उतना कम कीजिए। दोस्त कैसे कम होगा उतनी ही ज्यादा हमको अपनी मंजिल तक पहुंचने में आसानी होगी। दोस्तों जिस तरीके से इंसान प्रगति कर रहा है बस बना रहा है गाड़ी बना रहा है और भी काफी सारे आशीर्वाद बना रहा है। जिससे हम जल्दी अपनी मंजिल पर पहुंच सकते हैं लेकिन जिसकी वजह से हम को पोस्ट में देरी हो जाती है कि दोस्तों को कम कीजिए और अपने जीवन को सरल बनाइए।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *