महिलाओं के लिए शिक्षा है बेहद जरूरी

दोस्तों आज हम बात करने जा रही हैं एजुकेशन फॉर वूमंस के बारे में। दोस्तों आज के समय में हर एक व्यक्ति का पढ़ा हुआ होना जरूरी है। दोस्तों अगर व्यक्ति कर सकता है हजारों लोगों ने किया भी है दोस्तों अगर आप पढ़े लिखे हैं तो आपको अच्छी जॉब मिल सकती है और आपको ज्यादा नहीं करना पड़ेगा। यह सारी बातें सिर्फ और सिर्फ लड़कों के लिए ही सोचते हैं। दोस्त आपने कभी सोचा है किजैसा भी बातें लड़कियों पर भी लागू होती हैं लड़कियों के लिए भी पढ़ाई बहुत ज्यादा जरूरी है अगर लड़कियां पढ़ी हुई होंगी तो हमारे देश की तरक्की भी बहुत जल्दी से होगी क्योंकि दोस्तों पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया एक बहुत ही पॉपुलर नारा है। जोकि श्री नरेंद्र मोदी जी के आने के बाद से चालू हुआ और नरेंद्र मोदी जी ने पढ़ाई को लेकर भी काफी सारे नए कदम उठाए हैं और खासकर वूमेंस के लिए दोस्त वूमेंस के लिए भी पढ़ाई बहुत ज्यादा जरूरी।

दोस्तों अगर लड़के पढ़ेंगे तो यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है दोस्त लड़कियों के पढ़ने से हमारे देश की तरक्की जल्दी होगी जो आपने देखा होगा जौनसारी माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाना जरूरी नहीं समझते हैं वह सोचते हैं कि उसको शादी करने के बाद तो घर पर ही रहना है और घर के कामकाज करनी है लेकिन वह यह नहीं जानते कि आज की नारी सब पर भारी हो सब कुछ कर सकती है और यह बहुत ही ज्यादा अच्छी बात है कि आज की नारी सब कुछ कर सकती है और दोस्तों पहले ही तो लड़कियों को पढ़ाया जाता था लड़कियों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं मिल रहा है। लेकिन दोस्तों आज की सोने की पेरेंट्स समझ रहे हैं कि लड़कियों को पढ़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और वे लड़कियों को पढ़ाई की तरफ तरफ शान भी करते हैं इसका बहुत बड़ा एग्जांपल दोस्त मेरी क्लास में था।

दोस्तों जब मैं नाइंथ क्लास में आया तो मेरी क्लास में 24 गर्ल्स एंड 24 बॉयज थे जो कि बिल्कुलइक्वल थे दोस्तों हमारे पास जब भी कोई टीचर आता था तो वही बोलता था इस क्लास में सबसे अच्छा लड़की और लड़कों को देखने को मिलता है। जितनी लड़कियां उतने ही लड़के जो की बहुत ही अच्छी बात है और दोस्तों लड़कियों के लिए काफी सारे गवर्नमेंट स्कूल भी खुले हुए हैं जिसमें केवल लड़कियों को ही पढ़ाया जाता है और दोस्तों उन स्कूलों में भी काफी सारी लड़कियां पढ़ती हैं जो पैरंट्स के पास इतने पैसे नहीं होते कि वह अपने बच्चों को पढ़ा सके वह गवर्नमेंट स्कूल में अपने बच्चों का एडमिशन कराते हैं लेकिन आज के समय में गवर्नमेंट स्कूल और वहां पर लड़कियों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। दोस्तो आज के समय में पढ़ाई बहुत ज्यादा जरूरी है हर व्यक्ति के लिए चाहे वह लड़का हो की लड़की लेकिन दोस्तों ने इसके लिए पढ़ाई और भी ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर माता-पिता पड़े हुए होंगे तो वह अपने बच्चों को भी पढ़ा सकेंगे।

दोस्तों माता-पिता दोनों पड़े हुए हैं तो पिता बाहर जाकर अच्छी नौकरी कर सकता है और अच्छी पैसे घर में ला सकता है और अगर माता पड़ी हुई है तो वह सबसे अच्छी बात है वह अपने बच्चे को घर भरी पढ़ा सकती है और उसकी अपने बच्चे को एक काबिल इंसान बना सकती है और उसको अच्छी सीख दे सकती है लेकिन दोस्तों के प्रिंसिपल नहीं होंगे तो अपने बच्चों को क्या शिक्षा देंगे के दोस्तों पढ़ाई हरे कृष्ण के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। दोस्तों पढ़ाई एक ऐसी चीज है जो कि कभी हमारे साथ नहीं छोड़ती जो हमेशा हमारे साथ रहती है जो कि बहुत ही अच्छी बात है और ऐसा होना भी चाहिए और हमको लड़कियों को प्रोत्साहित करना चाहिए कि वह आगे बड़े बड़े देश का नाम रोशन करें।

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *